ताज़ा न्यूज़
2000 का नोट बंद होने की जानकारी नहीं, जल्द आएगा 200 रुपये का नोट : वित्त राज्यमंत्री

2000 का नोट बंद होने की जानकारी नहीं, जल्द आएगा 200 रुपये का नोट : वित्त राज्यमंत्री

rupee-bloomberg.नई दिल्ली: इन अटकलों के बीच कि सरकार 2,000 रुपये का नोट बंद करने की योजना बना रही है, वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा है कि इसे प्रचलन से हटाने की कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि जल्द ही 200 रुपये के नोट जारी किए जाएंगे.

गंगवार ने एक साक्षात्कार में कहा, “2,000 रुपये के नोट को बंद करने की जानकारी नहीं है. इसकी छपाई कम करने का मामला अलग है, लेकिन इसकी भी पुष्टि आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ही करेगा. आरबीआई 2,000 रुपये के नोट के बारे में जानकारी देगा”.

मीडिया में इस आशय की रिपोर्ट आईं हैं कि सरकार ने दो हजार रुपये के नोट की छपाई अब रोक दी है.

2000 रुपये के नोट की छपाई बंद करने का मामला 26 जुलाई को संसद में भी उठा था. विपक्षी पार्टियों ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से पूछा था कि क्या सरकार 2000 के नोट को विमुद्रीकृत करने जा रही है या फिर यह कि क्या इसकी छपाई रोक दी गई है, लेकिन उन्होंने इसका जवाब देने से इनकार कर दिया था.

उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार 2,000 के नोट को सीमित करने पर विचार कर रही है, लेकिन जो छप चुके हैं वे प्रचलन में बने रहेंगे. 200 रुपये का नोट लाकर छोटे नोटों के प्रचलन में तेजी लाई जाएगी.

गंगवार ने कहा कि 200 रुपये के नोट की छपाई पहले ही शुरू हो चुकी है. यह जल्द ही प्रचलन में आएंगे. उन्होंने कहा कि 200 के नोट लाने का मकसद चलन में कम मूल्य की मुद्रा को बढ़ावा देना है.

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि 200 रुपये का नोट बाजार में अगस्त में आएगा.

Comments are closed.

Scroll To Top