ताज़ा न्यूज़

Category Archives: नैतिक शिक्षा

खुशखबरीः पूरा होगा घर का सपना, पीएफ से कटेगी हाउसिंग स्कीम की EMI

जो कर्मचारी भविष्य निधि में योगदान करते हैं, उन्हें अब इसके सहारे अपना मकान हासिल करने का मौका मिलेगा। जी हां, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने सदस्यों के लिए अगले महीने हाउसिंग स्कीम लांच करने जा रहा है। इसके तहत कर्मचारी अपने पीएफ खाते से प्रारंभिक एकमुश्त भुगतान और मासिक किस्त चुकाकर अपने मकान का सपना सच कर सकेंगे। ... Read More »

फर्नीचर में भी प्राइवेट को टक्कर देंगे सरकारी स्कूल

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन की पहल से बदल रही हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूलों की सूरत – पहली खेप में 39 स्कूलों को मिले स्टाइलिश फर्नीचर जबलपुर। प्राइवेट की तर्ज पर सरकारी स्कूलों की सूरत अब बदलने लगी है। आने वाले दिनों में सरकारी स्कूल बिल्डिंग, बिजली, फर्नीचर व अन्य सुविधाओं में प्राइवेट स्कूलों को टक्कर देते नजर आएंगे। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा ... Read More »

MP में छात्रों को अप्रैल तक मिल जाएंगे स्मार्ट फोन

मध्य प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों को 75 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति पर स्मार्ट फोन देने की योजना के तहत छात्रों को अप्रैल तक स्मार्ट फोन उपलब्ध करा दिए जाएं. यह निर्देश यहां बुधवार को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने दिए. स्मार्ट फोन खरीदी के लिए आयोजित की गई बैठक ... Read More »

बिहार: शिक्षकों के 14 हजार पदों पर बहाली जल्द

शिक्षा विभाग ने राज्य के सरकारी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में 14 हजार रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया तेज कर दी है। गुरुवार को शिक्षा विभाग के आदेश पर सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) ने अपने-अपने जिलों में हाईस्कूल व प्लस टू शिक्षकों के रिक्त पदों का ब्यौरा सौंप दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक अगले एक ... Read More »

स्कूली बस्ते हल्के करने के केंद्र के दिशा-निर्देश

नई दिल्ली: स्कूली छात्रों के बस्ते हल्के करने के लिए केंद्र सरकार ने दिशा-निर्देश प्रस्तावित किए हैं। इसके तहत सरकार ने सुविचारित समय-सारिणी बनाने और बच्चों के लिए सुविधाजनक बैग बनाने का सुझाव दिया है। केंद्र सरकार के यह दिशा-निर्देश 19 अगस्त को शिक्षा के केंद्रीय सलाहकार बोर्ड के समक्ष रखे जाएंगे। इन गाइडलाइंस में केंद्र सरकार ने अन्य उपायों ... Read More »

जानिए आर के नारायण के बारे में

बहरहाल मालगुडी को अस्तित्व में आए भले ही 75 साल से ज्यादा हो गए मगर उनका उपन्यास ‘स्वामी एंड फ्रेंड्स’और वह काल्पनिक गांव मालगुडी करोड़ों पाठकों की मन आज भी वैसा का वैसा बसा हुआ है। इसी उपन्यास ने भारतीय अंग्रेजी लेखन के सामर्थ्य को विश्वस्तर पर साबित किया। नारायण का पूरा नाम रासीपुरम कृष्णस्वामी एय्यर नारायण स्वामी था। आज ... Read More »

मात्र 7 साल की उम्र से शुरू कर दिया था गाना

मुंबई। ‘ऎ मोहब्बत तेरे अंजाम पे रोना आया…’, ‘वो जो हम में तुममें करार था, तुम्हे याद हो, कि न याद हो…।’ सदियों तक गूंजने वाली ऎसी कई यादगार गजलों को गाने वाली अख्तर बाई फैजाबादी उर्फ बेगम अख्तर ने जब आज से 80 साल पहले बिहार में पन्द्रह साल की उम्र में स्टेज पर पहली बार अपनी गायकी का ... Read More »

प्लास्टिक के तिरंगे दिखे, तो होगी जेल

० राष्ट्रीय तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रखे ध्यान ० केन्द्र सरकार ने दिये राज्य सरकारों को निर्देश नईदिल्ली। अब प्लास्टिक के तिरंगे को अगर आप उपयोग में लेते है तो आपको ऐसा करना महंगा साबित हो सकता है। वेंâद्रीय गृह मंत्रालय से देश की सभी राज्य सरकारों को आए निर्देश के अनुसार, प्लााqस्टक के तिरंगे का उपयोग करने पर ३ वर्ष ... Read More »

Scroll To Top